Your SEO optimized title

राष्ट्रीय युवा सप्ताह के तहत छात्र-छात्राओं ने निकाला फ्लैग मार्च

 

स्वामी विवेकानंद के आदर्शों को अपनाने का लिया संकल्प

 

छपरा (के के सिंह सेंगर)। एकमा प्रखंड के परसागढ़ व तिलकार के मध्य धनौती गांव स्थित डीसीपी स्कूल के तत्वावधान में स्वामी विवेकानंद की जयंती पर राष्ट्रीय युवा सप्ताह के तहत विक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान डीसीपी स्कूल के बच्चों नशके द्वारा फ्लैग मार्च निकाला गया। वहीं शिक्षकों व छात्रों ने इसके पूर्व स्वामी विवेकानंद के तैल चित्र पर माल्यार्पण कर उनके द्वारा बताए गए मार्ग व आदर्श पर चलने का संकल्प व्यक्त किया गया।

नगर पंचायत एकमा बाजार में होगा बड़े नाले का निर्माण, पानी निकासी हेतु लगेंगे मोटर युक्त पंंप: श्वेता रानी

स्कूल के डायरेक्टर कमलेश्वर प्रसाद ने कहा कि स्वामी विवेकानंद का जन्म 12 जनवरी 1863 को कलकत्ता में हुआ था। इनके पिता विश्वनाथ दत्त तथा माता का नाम भुनेश्वरी देवी था। वह एक एक धार्मिक महिला थी। उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बाद उनकी साधु संतों से मुलाकात की। लेकिन किसी ने नहीं अपनाया। वहीं स्वामी रामकृष्ण परमहंस से मिल कर उनसे ज्ञान लेने के बाद उनके अनुयाई बन गये।

 

WhatsApp Image 2024 01 14 at 19.23.51
फ़्लैग मार्च में अर्श कुमार, अकाश, श्रुती, अभिनव, सिद्धांत, रितिका, नरेन्द्र सार्थक, मनु, कीर्ति, साहिना प्रवीण, साक्षी, जया, नेहा युवराज आदि ने हाथ में स्वामी विवेकानंद के विचारों से संबंधित स्लोगन लिखी तख्तियां हाथ में लेकर आसपास के गांवों का भ्रमण करते हुए पुनः स्कूल में पहुंच कर मार्च का समापन किए।

 

इस अवसर पर स्कूल के प्राचार्य आनन्द़ तिवारी, कमलेश प्रसाद, शिक्षिका मनीषा कुमारी, शइन्पु अनन्या, पूजा, ज्योति, प्रिती, पिंकी आदि ने भी स्वामी विवेकानन्द़ के व्यक्तित्व व कृतित्व पर प्रकाश डाला।

Leave a Comment

error: Content is protected !!