Your SEO optimized title

विद्यार्थी परिषद को मिली सफलता, 8000 से अधिक फेल विद्यार्थी हुए प्रमोट

Dhanbad : धनबाद व बोकारो के विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा की नींव कहे जाने वाले बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय में हजारों विद्यार्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ हो रहा था। मामला नई शिक्षा नीति – 2020 के तहत पढ़ाई करने वाले पहले बैच (सत्र 2022-26) के विद्यार्थियों का है। अभी सेमेस्टर 3 की परीक्षा हेतु परीक्षा प्रपत्र भरा जा रहा है परंतु दोनों जिलों के हजारों विद्यार्थी परीक्षा प्रपत्र नहीं भर पा रहे हैं।

 

सोमवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का एक प्रतिनिधिमंडल विभिन्न कॉलेजों के सैकड़ो विद्यार्थियों के साथ विश्वविद्यालय पहुंचा और कुलपति पवन पोद्दार, परीक्षा नियंत्रक डॉ सुमन बर्नवाल, डीएसडब्ल्यू व रजिस्ट्रार कौशल कुमार से मिलकर इस विषय पर चर्चा की। अभाविप के विश्वविद्यालय अध्यक्ष चिरंजीव विश्वकर्मा ने विश्वविद्यालय प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा कि किसी भी कॉलेज में सभी विषयों के शिक्षक उपलब्ध नहीं है तथा अधिकतर विषयों की कोई पुस्तक भी पुस्तकालयों में उपलब्ध नहीं थी और परीक्षा ले ली गयी जिसके परिणाम स्वरूप 70 प्रतिशत से अधिक विद्यार्थी अपने सेमेस्टर परीक्षा में फेल हो गए थे।

 

अभाविप नेता स्वयं स्वर्ण ने बताया कि नई शिक्षा नीति – 2020 के तहत पढ़ाई शुरू हुए एक वर्ष बीत जाने के बाद भी अभी तक एफवाईयूजीपी कोर्सेज का रेगुलेशन विश्वविद्यालय प्रशासन के द्वारा जारी नहीं गया है जिस वजह से यह स्थिति उत्पन्न हो गयी है कि छात्र-छात्राओं को परीक्षा से कुछ दिनों पूर्व पता चलता है कि उन्हें किस विषय की परीक्षा देनी है। मीडिया प्रभारी गोपाल केवट ने कहा कि विश्वविद्यालय व कॉलेजों की गलतियों का परिणाम वहाँ के विद्यार्थी भुगत रहे हैं जो की पूर्णतः गलत है। अंत में अभाविप के प्रतिनिधिमंडल ने कुलपति महोदय को ज्ञापन सौंप कर कहा कि सभी “नाॅट प्रमोटेड” विद्यार्थियों को एक अवसर देते हुए सेमेस्टर 3 की परीक्षा में सम्मिलित होने की अनुमति दी जाए।

 

लगभग छः घंटे आंदोलन करने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन व परिषद के सदस्यों की द्विपक्षीय वार्ता हुई। वार्ता में निर्णय लिया गया की पूर्व निर्धारित पासिंग क्राइटेरिया को बदलकर धनबाद-बोकारो के सभी कॉलेजों के 8000 से अधिक बच्चों को सेमेस्टर तीन में प्रोमोट कर दिया गया। यह सूचना मिलते ही सभी छात्र-छात्राओं में उमंग व उत्साह भर गया वह सभी ने मिठाई बाँटकर विद्यार्थी परिषद की जीत को मनाया। मौके पर गोपाल केवट, राहुल कर्मकार, अभिषेक साव, सुमित पांडे केशव झा, अमन शर्मा व विभिन्न कॉलेजों से आए हुए सैकड़ो छात्र-छात्राएँ उपस्थित थे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!