Your SEO optimized title

लोको पायलट ने संत रामपाल जी के ज्ञान से प्रभावित होकर रचाया दहेज मुक्त विवाह

  • लोको पायलट ने संत रामपाल जी के ज्ञान से प्रभावित होकर रचाया दहेज मुक्त विवाह
  • देव नगरी देवघर में सत्संग स्थल पर ही अपने गुरु जी को साक्षी मानकर हो गए एक दूजे के

 

 

Deoghar : संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में दहेजमुक्त अभियान बहुत ही तेज रफ्तार से समाज में अपना प्रभाव कायम कर रहा है, प्रतिदिन सैकड़ो की संख्या में इस प्रकार की आदर्श विवाह कार्यक्रम देखी जा सकती है इसी सिलसिले में आज झारखण्ड राज्य के देवघर जिले के राजा बगीचा निवासी ऋषि राज संग धनबाद के मनाईटांड निवासी प्रियंका कुमारी परिणय सूत्र में बंध गए। इस दौरान दूल्हा-दुल्हन बिना किसी दहेज और लेनदेन के एक दूसरे के हमसफर हो गए।

 

इस शादी में न तो दुल्हन ने हाथों में मेहंदी रचाई और न ही दूल्हे के परिवार वालों ने किसी तरह की तैयारी की। सभी दूल्हा-दुल्हन साधारण कपड़ों में अपने गुरु संत रामपाल जी महाराज की तस्वीर के सामने बैठ गए और 17 मिनट की गुरुवाणी सुनकर एक दूसरे के वैवाहिक बंधन में बंध गए। इस विवाह के गवाह बने संत रामपाल जी महाराज के सैकड़ो अनुयायी ।

 

इस दौरान देवघर में मुनींद्र धर्मार्थ ट्रस्ट कुरुक्षेत्र हरियाणा के तत्वावधान में आध्यात्मिक सत्संग का आयोजन किया गया। सत्संग में समाज में फैली व्याप्त बुराइयों को दूर करने एवं आध्यात्मिक ज्ञान को गांव-गांव में फैलाने की बात कही गई। सत्संग में बताया गया कि वर्तमान के चकाचौंध एवं भौतिकतावादी जीवन में अध्यात्म की बड़ी आवश्यकता है।

मौके पर सेवादार विकास दास, मृत्युंजय दास, रविंद्र महतो, राहुल सिंह, शंकर यादव, विवेक पोद्दार, सीमा बर्नवाल, अमन विश्वकर्मा सहित सैकड़ों सत्संगी शामिल रहे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!