Your SEO optimized title

ज्योति राव फुले स्मृति दिवस

पटना। शैक्षणिक अंचल गुलजारबाग अवस्थित राजकीयकृत नवसृजित प्राथमिक विद्यालय दादरमंडी में भारत के महान क्रांतिकारी-सामाजिक कार्यकर्ता, विचारक, समाज सुधारक, शिक्षाविद, समाज प्रबोधक, लेखक, दार्शनिक ज्योतिराव फुले की स्मृति दिवस शिक्षक सूर्य कान्त गुप्ता के द्वारा मनाई गई। इस अवसर पर उनके चित्र पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पण किया गया। इसमें मध्य विद्यालय रमना एवं प्रेस मध्य विद्यालय गुलजारबाग के छात्र-छात्राओं ने भी भाग लिया।

 

छात्र-छात्राओं को श्री गुप्ता ने वर्ग – 7 की नागरिक जीवन की पाठ्यपुस्तक सामाजिक, आर्थिक एवं राजनीतिक जीवन भाग – 2 के अध्याय – 11 के पाठ ‘समानता के लिए संघर्ष’ की इकाई ‘इतिहास की नजर में’ एवं वर्ग – 8 की इतिहास की पाठ्य पुस्तक अतीत से वर्तमान के अध्याय – 7 के पाठ ‘ब्रिटिश शासन और शिक्षा’ तथा अध्याय – 8 के पाठ ‘जातीय व्यवस्था की चुनौतियां’ की इकाई महात्मा ज्योतिराव फुले से जोड़ते हुए ज्योति राव फुले के जीवन, उनके व किए गए कार्य, उनकी लिखी पुस्तक गुलाम तथा उनके क्रांतिकारी विचारों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि महिला शिक्षा हेतु ज्योतिबा फुले ने अहम योगदान दिया।

 

मौके पर उपस्थित जितेंद्र कुमार एवं संजय कुमार पांडे ने भी ज्योति राव फुले से जुड़ी कहानियों को छात्र-छात्राओं के साथ साझा किया।

Leave a Comment

error: Content is protected !!