Your SEO optimized title

गोचर भूमि पर भूमाफियाओं का अतिक्रमण

 

कई बार लिखित आवेदन देने के बावजूद भी नहीं हुई कोई कार्रवाई : ग्रामीण

 

मोहनपुर : रिखिया थाना अंतर्गत बीचगढ़ा पंचायत के राजस्व गांव कदरसा मौजा संख्या 478 में गोचर भूमि को अतिक्रमण कर खेत खलियान एवं घर बना लिए हैं। इस भूमि की कुल रखवा 4.42 एकड़ गोचर भूमि आरक्षित की गई है। गोचर भूमि चारगाह के लिए उपयोग किया जाता है।

 

लेकिन भु- माफिया के हाथों में सभी फेल हैं ग्रामीणों ने लिखित आवेदन कई बार अंचलाधिकारी दिए गए हैं लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई है। जिससे जमीन की बाकी बच्चे रखवा को कब्जा कर लिए गए हैं। इस जमीन पर खेत एवं बाड़ी बनाकर उसमें धान लगा दिए गए हैं।

 

एवं गांव के किसी भी लोगों को जाना पूर्ण रूप से मना कर दिए गए हैं गोचर भूमि में खलियान एवं घर बनाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दिए गए हैं। गोचर भूमि पर भूमाफियाओं ने कब्जा कर चारों ओर घेराबंदी कर अपने कब्जे में कर लिए गए हैं।

 

वहीं गोचर भूमि में बड़े-बड़े खेत बना दिए हैं। जिसमें धान लगाए हुए हैं एवं झोपड़ी लगाकर अपने कब्जे में गाय भैंस रख रहे हैं। कई प्रकार के पेड़ लगा दिए गए हैं। जिसकी घेराबंदी कर गांव के लोगों को आने-जाने बंद कर दिए हैं। इस गांव में 7 से 8 लोगों ने जमीन को अपने हड़प में लिए हैं। जिससे ग्रामीणों ने कई बार उनकी लिखित आवेदन अंचलाधिकारी देने के बावजूद भी कार्रवाई नहीं की गई है।

 

क्या कहते हैं ग्राम प्रधान दिलीप यादव

WhatsApp Image 2023 12 04 at 18.58.00
ग्राम प्रधान दिलीप यादव

प्रखंड क्षेत्र के राजस्व गांव कदरसा मौज संख्या 478 इस गांव में गोचर भूमि की रखवा 4 एकड़ 42 डिसमिल है। जिसे भूमाफियाओं के द्वारा जबरन धड़क लिया है। जिसमें खेत खलियान एवं घर बनाए हुए हैं। जिससे गांव के किसी भी ग्रामीणों की गाय भैंस तक जाने नहीं देते हैं। उनकी लिखित आवेदन अंचलाधिकारी मोहनपुर में दे चुके हैं। लेकिन कार्रवाई नहीं हुई है।

 

क्या कहते हैं वार्ड सदस्य रोहित यादव

WhatsApp Image 2023 12 04 at 18.58.01
वार्ड सदस्य रोहित यादव

गांव में गाय चराने की जगह तक नहीं बचे हैं। जिसे भूमाफियाओं के द्वारा गोचर भूमि को अपने कब्जे में लेकर अतिक्रमण किए हुए हैं। इस भूमि पर खलियान घर झोपड़ी एवं खेत बनाए गए हैं। जिसमें गांव के 7 से 8 ही लोगों द्वारा कब्जा किया गया है।

 

क्या कहते हैं ग्रामीण दर्शन यादव

WhatsApp Image 2023 12 04 at 18.58.00 1
ग्रामीण दर्शन यादव

मेरे गांव की गोचर जमीन को गांव के ही कुछ दबंगों ने जबरन हड़प लिया है। जिसमें ग्रामीणों को गाय बकरी चराने तक नहीं देते हैं। इस जमीन पर खेत बड़े-बड़े बना लिए हैं। बड़ी एवं सभी में खेती करते हैं। गोचर जमीन गाय चराने के लिए होते हैं। लेकिन जबरन अतिक्रमण कर लिया गया है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!