Your SEO optimized title

इवेंट मैनेजमेंट में करियर और नौकरी का दायरा और अवसर 

 

विजय गर्ग 

इवेंट मैनेजर के रूप में काम करने वाले व्यक्ति विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि दर्शकों की रुचि हो और कार्यक्रम का संदेश सही ढंग से संप्रेषित हो। हम सभी अपने पूरे जीवन में विभिन्न आयोजनों में गए हैं, चाहे वह शादी हो, जन्मदिन समारोह हो, या कोई बड़ा संगीत समारोह हो। इवेंट प्रबंधन व्यवसायों को इवेंट के दिन समस्याओं से बचने के लिए सावधानीपूर्वक योजना बनाने की आवश्यकता होती है। जैसे कि बजट तय करना, सजावट योजना, स्थान, अतिथि सूची, भोजन इत्यादि। कुछ साल पहले लोगों को एहसास हुआ कि इसे प्रबंधित करना बहुत मुश्किल है, इसलिए उन्होंने पूरे आयोजन को संभालने के लिए इवेंट मैनेजर जैसे विशेषज्ञों को नियुक्त करना शुरू कर दिया। इवेंट मैनेजमेंट उन छात्रों के लिए एक बेहतरीन करियर मार्ग है जिनके पास रचनात्मक कल्पना और ठोस प्रबंधकीय कौशल हैं। प्रयास कभी-कभी थका देने वाला हो सकता है, लेकिन अंतिम परिणाम हमेशा सार्थक होता है।

 

किसी ब्रांड या संगठन की सफलता के लिए इवेंट महत्वपूर्ण हैं। इवेंट मैनेजमेंट क्यों चुनें? इवेंट प्लानर बड़ी सभाओं और कार्यक्रमों की योजना बनाने में अपने ग्राहकों की सहायता करते हैं। इस कैरियर पथ में कई अनूठे फायदे हैं और साथ ही विशेषज्ञों के लिए कुछ बाधाएं भी हैं। इस रोजगार के लाभों और कमियों को समझने से आपको यह निर्णय लेने में मदद मिल सकती है कि आप इवेंट मैनेजर के रूप में काम करना चाहते हैं या नहीं। नवप्रवर्तन की संभावनाएँ: आप घटनाओं और उत्सवों के विवरण के समन्वय के लिए एक इवेंट प्लानर के रूप में अपनी रचनात्मक क्षमताओं और प्रतिभाओं का उपयोग कर सकते हैं। आपके ग्राहक अलग-अलग पार्टी शैलियाँ चुन सकते हैं, जिससे आप प्रत्येक कार्यक्रम में रचनात्मक हो सकते हैं। कई इवेंट पर काम करें: एक इवेंट प्लानर अक्सर कई तरह के इवेंट पर काम करता है। उदाहरण के लिए, वे एक व्यावसायिक सम्मेलन, एक क्रिसमस पार्टी, एक संगीत समारोह या एक उत्पाद लॉन्च का आयोजन कर सकते हैं। परिणामस्वरूप, एक इवेंट मैनेजर के पास अक्सर एक रोमांचक पेशा और दिलचस्प कार्य होते हैं। आकर्षक नौकरी वृद्धि: इवेंट प्लानर अपने उद्योग में तेजी से नौकरी वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं। यूएस ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स के अनुसार, बैठक, सम्मेलन और कार्यक्रम नियोजकों का 2020 और 2030 के बीच 18% तक विस्तार होने की उम्मीद है। कार्य वातावरण जो उत्पादकता बढ़ाता है: अपने कार्यक्रमों की जटिलताओं को व्यवस्थित और समन्वयित करने के लिए, इवेंट मैनेजर अक्सर समूहों में काम करते हैं।

 

यह उन्हें अपनी सीख को बढ़ाने और इवेंट मैनेजमेंट के नए तरीकों के साथ प्रयोग करने की अनुमति देता है। इवेंट मैनेजमेंट में शीर्ष करियर इवेंट मैनेजमेंट क्षेत्र में कुछ नौकरी के शीर्षक निम्नलिखित हैं। इवेंट मैनेजर की नौकरी की भूमिका यहां उद्योग और करियर विकास के आधार पर विभिन्न उपाधियों के साथ पेश की जाती है। 1. इवेंट प्लानर: टीम वर्क की कमी के कारण होने वाली गड़बड़ी से बचने के लिए एक इवेंट आयोजक काफी प्रयास करता है। वह कार्यक्रमों के आयोजन और अन्य सभी चीजों, जैसे ग्राहक बैठकें और स्थल की सफाई के लिए जिम्मेदार है। बजट तैयार करना, स्थानों की खोज करना और स्थानों की व्यवस्था करना सभी एक इवेंट समन्वयक के काम का हिस्सा हैं। वह प्रेस आउटरीच को संभालता है, प्रायोजकों और सेलिब्रिटी मेहमानों को प्राप्त करता है, और फूल विक्रेता, कैटरर्स और डीजे जैसे सहायक कर्मचारियों की निगरानी करता है। वह कार्यक्रम नियोजकों और समन्वयकों को भी सहायता प्रदान करता है। 2. एसोसिएट इवेंट सुपरवाइज़र: प्रासंगिक पाठ्यक्रमों को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद छात्रों को एसोसिएट स्तर पर नियुक्त किया जाता है।

 

यह उन छात्रों के लिए प्रवेश का प्रारंभिक स्तर है जो इवेंट मैनेजमेंट में काम करना चाहते हैं। वास्तविक दुनिया में चीजें कैसे काम करती हैं, इसकी बुनियादी समझ हासिल करने के लिए एसोसिएट इवेंट प्लानर इस अवधि के दौरान वरिष्ठों की देखरेख में काम करता है। 3. इवेंट मैनेजर: एक इवेंट मैनेजर योजना बनाने, समन्वय करने और क्रियान्वित करने का प्रभारी होता हैसभी आकार और प्रकार के विभिन्न प्रकार के आयोजन, जैसे खाद्य उत्सव, व्यावसायिक गतिविधियाँ, संगीत प्रदर्शन और सम्मेलन। एक इवेंट मैनेजर ग्राहकों से उनकी जरूरतों का विश्लेषण करने और इवेंट का लक्ष्य तय करने के लिए बात करता है। फिर इवेंट मैनेजर इवेंट की योजना बनाने के लिए आयोजकों, विक्रेताओं और अन्य विशेषज्ञों से मिलते हैं। इवेंट मैनेजर वित्तीय प्रबंधन के भी प्रभारी होते हैं। 4. कार्यक्रम आयोजक: कार्यक्रम आयोजक कार्यक्रमों की व्यवस्था और समन्वय के प्रभारी होते हैं। फर्म के आधार पर, आयोजन का आकार और शैली भिन्न हो सकती है।

 

वे ग्राहक के बजट को बनाने और प्रबंधित करने और उपयुक्त कार्यक्रम स्थलों की खोज, बुकिंग और समन्वय के लिए भी जिम्मेदार हैं। 5. लॉजिस्टिक्स मैनेजर: लॉजिस्टिक्स मैनेजर की मुख्य जिम्मेदारियां गोदाम सूची का प्रबंधन करना और इन्वेंट्री रिकॉर्ड रखना है। बजट का प्रबंधन करना और परिवहन कंपनियों का चयन करना, इसके अलावा उनके साथ दरों और अनुबंधों पर बातचीत करना। वे ग्राहकों की शिकायतों और मुद्दों को हल करने के लिए भी जिम्मेदार हैं। इवेंट मैनेजमेंट डिग्री के साथ करियर स्कोप इवेंट मैनेजमेंट भारत और विदेश दोनों में अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। उम्मीदवार सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों में कई हाई-प्रोफ़ाइल कार्य अवसरों की खोज कर सकते हैं। जो छात्र इवेंट मैनेजमेंट में बीबीए पूरा करते हैं, वे उसी क्षेत्र में अपनी शिक्षा जारी रख सकते हैं और उसी क्षेत्र में एमबीए या पीएचडी की डिग्री हासिल करके आगे विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं। इवेंट मैनेजमेंट की डिग्री वाले उम्मीदवार कोर्स पूरा करने के बाद मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव, डिजाइनिंग एडमिनिस्ट्रेटर, शिक्षक, मीडिया रिलेशन मैनेजर और कई अन्य हाई-प्रोफाइल भूमिकाओं में काम कर सकते हैं।

 

सामान्य न्यूनतम वार्षिक आय 3,00,000 रुपये है, जो क्षेत्र में व्यावहारिक अनुभव के साथ बढ़ती है। भारत में इवेंट मैनेजमेंट का दायरा भारत में पिछले कुछ वर्षों में लाइव और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मांग में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में वृद्धि ने दर्शकों की रुचि और उनके मनोरंजन के तरीकों को बदल दिया है। आजकल लोग अपने कलाकारों को ऑन-स्क्रीन देखने के बजाय उनके लाइव शो और परफॉर्मेंस देखना पसंद करते हैं। इसके अलावा, कनेक्टिविटी और सामान्य नेटवर्किंग की अवधारणा ने लोगों को लाइव मनोरंजन प्रस्तुति देखने के लिए इकट्ठा होने के लिए समान आधार प्रदान किया है। आनंद के तरीकों में इस बदलाव के परिणामस्वरूप इवेंट मैनेजमेंट की लोकप्रियता बढ़ी है। अधिक से अधिक युवा इवेंट मैनेजमेंट में अध्ययन करने के इच्छुक हैं, जिसमें करियर के विकास की उज्ज्वल संभावनाएं हैं।

 

इवेंट मैनेजमेंट में अध्ययन पूरा करने के बाद युवा पेशेवर निम्नलिखित उद्योगों में रोजगार पा सकते हैं: वेडिंग प्लानिंग- वेडिंग मैनेजमेंट इंडस्ट्री हमारे देश में सबसे संपन्न व्यवसायों में से एक है। शादियाँ हमारी संस्कृति और परंपरा का एक शुभ हिस्सा हैं। एक अध्ययन के मुताबिक, भारतीय वेडिंग मैनेजमेंट इंडस्ट्री हर साल लगभग 1,00,000 करोड़ रुपये कमाती है। और यह राशि हर साल 25-30% बढ़ जाती है। इस प्रकार, इवेंट रिटेलर भव्य समारोहों द्वारा बढ़ाई गई इस बड़ी संख्या में शादियों के साथ अपने परिचालन का भरपूर लाभ उठा सकते हैं। कॉर्पोरेट सभाएँ- कंपनी पुरस्कार समारोह, प्रेस कॉन्फ्रेंस और अन्य संगठनात्मक कार्यक्रमों के लिए कार्यक्रम आयोजकों की ओर से उच्च स्तर की ईमानदारी और कौशल-सेट निष्पादन की आवश्यकता होती है। परिणामस्वरूप, इस बाज़ार में प्रवेश करने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति को विभिन्न कॉर्पोरेट इवेंट प्रबंधन रणनीतियों में नौकरी पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके अलावा, इन रणनीतियों को वैचारिक प्रासंगिकता के साथ एकत्रित करने से इस उद्योग में इवेंट मैनेजरों के विकास पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ेगा। व्यापार मेलों- भारत में उद्योग के इस क्षेत्र में उल्लेखनीय विस्तार देखा गया है। यह ज्यादातर स्थापित संगठनों और नए स्टार्ट-अप के बीच बढ़ती बिजनेस नेटवर्किंग के कारण है। आश्चर्यजनक रूप से, इस क्षेत्र पर उद्योग से जुड़ने के इच्छुक आवेदकों का सबसे कम ध्यान जाता है। इसका मुख्य कारण विवाह प्रबंधन उद्योग में ग्लैमर की कमी है। प्रमोशनल इवेंट- यह ज्यादातर स्थापित संगठनों और नए स्टार्ट-अप के बीच बढ़ती बिजनेस नेटवर्किंग के कारण है। आश्चर्यजनक रूप से, इस क्षेत्र पर उद्योग से जुड़ने के इच्छुक आवेदकों का सबसे कम ध्यान जाता है। इसका मुख्य कारण विवाह प्रबंधन उद्योग में ग्लैमर की कमी है। सामाजिक कार्यक्रम- नवागंतुकों के लिए सामाजिक कार्यक्रम इवेंट क्षेत्र में एक शानदार प्रवेश बिंदु हैं।

 

भारत में यह क्षेत्र हर साल लगभग 20% की दर से बढ़ रहा है, जिससे यह हमारी प्रबंधन प्रतिभाओं और आकांक्षाओं का परीक्षण करने के लिए एक मूल्यवान उद्योग बन गया है। संक्षेप में, अद्भुत प्रबंधन परिणाम प्रदान करते हुए आपके उत्साह को बनाए रखने के लिए सामाजिक कार्यक्रम एक उत्कृष्ट रोजगार विकल्प हैं। नौकरी की स्थिति के आधार पर औसत वेतन इवेंट मैनेजमेंट एक आशाजनक और फायदेमंद विकल्प है। उम्मीदवार जॉब प्रोफाइल की एक विस्तृत श्रृंखला में उच्च-भुगतान वाले रोजगार पा सकते हैं। वे इवेंट मैनेजर, प्रमोशन मैनेजर, डिजाइनिंग एक्जीक्यूटिव, इवेंट कोऑर्डिनेटर, सेलिब्रिटी मैनेजर, जनसंपर्क अधिकारी आदि के रूप में काम कर सकते हैं। विजय गर्ग सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य शैक्षिक स्तंभकार मलोट

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!