Your SEO optimized title

बी एन एम यू:प्रो. शिवमुनि यादव बने लोकपाल

 

मधेपुरा। भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय, लालूनगर, मधेपुरा के भूगोल विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष एवं पूर्व संकायाध्यक्ष (सामाजिक संकाय) प्रोफेसर डॉ. शिवमुनि यादव विश्वविद्यालय के प्रथम लोकपाल नियुक्त किया गया है। उपकुलसचिव (स्थापना) सुधांशु शेखर ने बताया कि कुलपति प्रो. विमलेन्दु शेखर झा के आदेशानुसार कुलसचिव प्रो. मिहिर कुमार ठाकुर ने इस आशय की अधिसूचना जारी कर दी है। उन्होंने बताया कि 25 जनवरी को पदभार ग्रहण करने के बाद कुलपति ने सर्वप्रथम लोकपाल से संबंधित संचिका का ही निष्पादन किया।

उन्होंने बताया कि डॉ. यादव ने बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय, मुजफ्फरपुर (तब बिहार विश्वविद्यालय, मुजफ्फरपुर) से प्रथम श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त करते हुए स्नातक प्रतिष्ठा (भूगोल) की डिग्री प्राप्त की।‌ फिर वहीं से स्नातकोत्तर (स्वर्ण पदक) एवं पी-एच. डी. की उपाधि भी प्राप्त की है। आप बी. एन. मंडल विश्वविद्यालय, मधेपुरा में स्नातकोत्तर विभागाध्यक्ष, सीसीडीसी आदि कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि डॉ. यादव भूगोल के जाने-माने शिक्षक हैं और ‘द एसोसिएशन ऑफ ज्योग्रफर्स ऑफ बिहार एंड झारखंड’ के अध्यक्ष भी रहे हैं। आपकी तीन पुस्तकें और 35 शोध-पत्र प्रकाशित हैं। इनके मार्गदर्शन में 39 शोधार्थियों ने पी-एच. डी. की उपाधि प्राप्त की है। आप देश के कई अन्य विश्वविद्यालयों की विभिन्न कमिटियों के सदस्य हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!