Your SEO optimized title

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार स्टेट मिल्क को-आॅपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड के दुग्ध संयंत्र, सहित कई योजनाओं का किया शिलान्यास

13

पटना/संवाददाता। गुरुवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार स्टेट मिल्क को-आॅपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड के दुग्ध संयंत्र, पशु आहार कारखाना एवं अन्य उपकरणों का उद्घाटन, शिलान्यास तथा सुधा के नए उत्पादों का शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री द्वारा 61.21 करोड़ रुपए की लागत से समस्तीपुर में 5 लाख लीटर दैनिक क्षमता के डेयरी संयंत्र का निर्माण, राज्य के सहकारी तंत्र के अंतर्गत भोजपुर के बिहियां में 39.51 करोड़ रुपए की लागत से एक 300 मीट्रिक टन दैनिक क्षमता के पशु आहार संयंत्र का निर्माण के साथ साथ ही नेशनल प्रोग्राम फॉर डेयरी डेवेलपमेंट के तहत 1288.56 लाख रुपए की लागत से 364 मिल्कोस्क्रीन मशीनों की स्थापना एवं 313.67 लाख रुपए की लागत से 15 हजार लीटर क्षमता के 14 रोड मिल्क टैंकरों का क्रय, 857.12 लाख रुपए की लागत से नेशनल प्रोग्राम फॉर डेयरी डेवलपमेंट के तहत डेयरी संयंत्रों का सुदृढ़ीकरण, एफ0टी0आई0आर0 तकनीक पर आधारित 900.81 लाख रुपए की लागत से 11 मिल्क एनालाईजर की खरीद, नेशनल प्रोग्राम फॉर बोभाईन के तहत 434 लाख रुपए की लागत से 434 नए मैत्री (कृत्रिम गभार्धान) केंद्र की स्थापना के अलावा अन्य संयंत्र/उपकरण की स्थापना/खरीद भी शामिल हैं।

तो वही बिहार स्टेट मिल्क को-आॅपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड की दो योजनाओं का मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने शिलान्यास किया। इसमें गया में 26 करोड़ रुपए की लागत से 2 लाख लीटर दैनिक क्षमता की डेयरी की स्थापना एवं हाजीपुर इंडस्ट्रियल एरिया, वैशाली में 52.59 करोड़ रुपए की लागत से 4.0 लाख लीटर दैनिक क्षमता की डेयरी की स्थापना शामिल है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कॉम्फेड के नए उत्पादों का भी आज शुभारम्भ किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के समक्ष समस्तीपुर डेयरी समस्तीपुर, पशु आहार कारखाना, बिहिया भोजपुर एवं सुधा के नये उत्पादों से संबंधित वीडियो फिल्म प्रदर्शित की गयी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के परामर्शी अंजनी कुमार सिंह, मुख्य सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, प्रधान सचिव कैबिनेट संजय कुमार, सहित कई अधिकारी उपस्थित थे । जबकि वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, पशु मत्स्य संसाधन एवं कृषि मंत्री प्रेम कुमार सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति एवं अधिकारीगण जुड़े हुये थे ।

By ख़बरों की तह तक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!